Today,

सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम को भव्य बनाने की तैयारियां तेज़

09 Apr 2018

हर ख़बर पर है सूचना न्यूज़ की नज़र-9839372709

अम्बेडकरनगर:जनपद के दो अलग-अलग स्थानों पर सर्वधर्म सामूहिक विवाह की तैयारियां काफी ज़ोरशोर से चल रही है हालांकि दो विभिन्न संस्थाओं द्वारा मात्र पाँच दिनों के अंतराल पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का उद्देश्य एक ही है।

कन्या भ्रूण हत्या कानूनी अपराध ही नहीं बल्कि बहुत बड़ी सामाजिक बुराई भी है। इस कुरीति को रोकने एवं बेसहारा बहन बेटियों को मान सम्मान के साथ विदा करने का संकल्प लेने वाले वरिष्ठ समाजसेवी धर्मवीर सिंह बग्गा द्वारा सेवाहि धर्मा बैनर पर आगामी 15 अप्रैल रविवार को 15 वाँ सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम मेला गार्डेन निकट थिरुआ पुल टाण्डा में आयोजित किया गया है। श्री बग्गा ने बताया कि लगभग एक दर्जन गरीब बहन बेटियों का विवाह होना है जिनकी बारात का स्वागत भव्य ढंग से करने के साथ सभी अतिथियों के भोजन की व्यवस्था की गई है एवं नव दम्पत्तियों को उपहार स्वरूप वैवाहिक जीवन में प्रयोग होने वाली वस्तुएँ भेंट की जाएगी। श्री बग्गा ने बताया कि इस वर्ष आयोजित होने वाले कार्यक्रम में मुख्य आकर्षक संगीत संध्या होगी जिसमें सुल्तानपुर के सलीम खान अपनी विशेष कला पेश करेंगे। आपको बताते चलें कि श्री बग्गा ने अपनी बेटी के विवाह से पहले एक हज़ार गरीब कन्याओं का विवाह संपन्न कराने की शपत ले चुके हैं और उन्होंने विगत 14 वर्षों में 650 गरीब बहन बेटियों के विवाह का समस्त खर्चा वहन कर चुके हैं। श्री बग्गा ने अपने दादा श्री तेजाराम सिंह को समर्पित एक ट्रस्ट की स्थापना किया और उसका स्लोगन सेवाहि धर्मा दिया। सेवाहि धर्मा के माध्यम से लावारिश लाशों का अंतिम संस्कार मृतक के धर्म के अनुरूप कराया जाता है तथा प्रति दिन गरीब बेसहारा भूखों के लिए दोपहर व रात्रि में भोजन बैंक के सहारे लंगर चलाया जा रहा है और साथ ही साथ नेकी की दीवार बना कर गरीबों व जरूरत मन्दों को कपड़ा उपलब्ध कराया जाता है।
दूसरी तरफ जलालपुर में सहयोग फाउन्डेशन द्वारा भी विगत कई वर्षों से सर्वधर्म सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। विगत वर्षों की तरह इस वर्ष भी रामलीला मैदान जलालपुर में आगामी 20 अप्रैल को भव्य कार्यक्रम का आयोजन कर एक दर्जन से अधिक गरीब बहन बेटियों का हाथ पीला करने की तैयारी जोरों पर चल रही है।



अन्य खबर