Today,

अगर ट्रेन में ऐसा हॉर्न सुने तो हो जाएं सावधान

18 Nov 2017

जिनिये रेलवे हॉर्न का क्या मतलब होता है

नई दिल्ली: 'दोस्त' फिल्म का गाना 'गाड़ी बुला रही है, सीटी बजा रही है...' तो आपको याद ही होगा. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि भारतीय रेलवे में कितने तरह के हॉर्न बजाए जाते हैं. शायद इस सवाल का जवाब आपके पास न हो और आप भारतीय रेल के अलग-अलग तरह के बजने वाले हॉर्न में अंतर ही न महसूस कर पाए हो. ऐसे में आप तो यही कहेंगे कि भारतीय रेलवे में एक ही तरह का हॉर्न बजाया जाता है. कई बार जब ट्रेन हॉर्न बजाती है तो उसकी तेज आवाज से बचने के लिए आप तुरंत कानों में अंगुली लगा लेते हैं.
ट्रेन से जुड़ा आपका अनुभव भी कुछ अलग ही तरह का हो सकता है. आपने ट्रेन में सफर न भी किया हो तो उसका हॉर्न जरूर सुना होगा. लेकिन शायद ही यह आपको पता हो कि लोकोपॉयलेट ट्रेन में 9 अलग-अलग तरह के हॉर्न बजाता है. सबसे अलग-अलग मतलब होते हैं. आज इन हॉर्न के बारे में विस्तार से बताते हैं.

एक शॉर्ट हॉर्न
एक शॉर्ट हॉर्न यानी कुछ सेकेंड के लिए एक बार बजाया जाने वाला हॉर्न. इस तरह का हॉर्न आपने बहुत कम या न के बराबर ही सुना होगा. इस हॉर्न का मतलब होता है ट्रेन यार्ड में आ गई है और उसकी अगली यात्रा के लिए उसकी सफाई का वक्त भी हो गया है.
दो शॉर्ट हॉर्न
दो शॉर्ट हॉर्न तो ट्रेन में यात्रा करने वाले हर व्यक्ति ने सुने होंगे. जब ट्रेन दो शॉर्ट हॉर्न बजाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि ट्रेन चलने के लिए पूरी तरह तैयार है.
तीन शॉर्ट हॉर्न
तीन शॉर्ट हॉर्न को रेलवे में बहुत ही कम मामलों में बजाया जाता है. यह हॉर्न जब भी बजाया जाता है तो इसे मोटर मैन ही बजाता है. इसका मतलब होता है कि लोकोपायलट का इंजन से कंट्रोल खत्म हो गया है. लोकोपायलट इस हॉर्न से गार्ड को संकेत देता है वह वैक्यूम ब्रेक से ट्रेन को रोके. यानी इस प्रकार का हॉर्न इमरजेंसी सिचुएशन के दौरान ही बजाया जाता है.
4 स्मॉल हॉर्न
ट्रेन यदि यात्रा के दौरान 4 छोटे-छोटे हॉर्न दें तो आपको तुरंत समझना चाहिए कि ट्रेन में तकनीकी दिक्कत आ गई है और ट्रेन आगे के सफर पर फिलहाल नहीं जा सकती. इस तरह ट्रेन के हर हॉर्न का मतलब अलग होता है.
दो छोटे और एक लंबा हॉर्न
ट्रेन का चालक यानी लोकोपायलट दो छोटे और एक लंबा हॉर्न बजाता है तो इसके दो मतलब होते हैं. इसका पहला मतलब होता है कि या तो किसी ने चेन पुलिंग की है. वहीं दूसरा मतलब होता है कि गार्ड ने वैक्यूम प्रेशर ब्रेक लगाए हैं.
लगातार लंबा हॉर्न
यदि ट्रेन का चालक लगातार लंबा हॉर्न बजाता है तो इसका सीधा मतलब होता है कि वह ट्रेन प्लेटफॉर्म पर नहीं रुकेगी यानी ट्रेन गंतव्य के लिए सीधा जाएगी. इस हॉर्न को यात्रियों को सूचित करने के लिए बजाया जाता है ताकि वे जान सकें कि ट्रेन स्टेशन पर नहीं रुकेगी.
दो बार रुककर हॉर्न
जब ट्रेन रुक-रुक कर दो बार हॉर्न बजाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि ट्रेन रेलवे क्रासिंग के नजदीक आने वाली है. इस प्रकार के हॉर्न बजाने का तात्पर्य होता है कि ट्रेन रेलवे क्रासिंग के पास आने वाली है और लोग पटरियों के आस-पास से हट जाएं.
दो लंबे और एक छोटा हॉर्न
इस तरह का हॉर्न रेलवे की इंटरनल कार्यप्रणाली के दौरान बजाया जाता है. यदि आपके ट्रेन में सफर करने के दौरान दो लंबा और एक छोटा हॉर्न बजे तो समझिए कि ट्रेन ट्रैक चेंज करने वाली है.
छह बार छोटे हॉर्न
इंजन के लोकोपायलट की तरफ से इस प्रकार का हॉर्न कम ही बजाया जाता है. ऐसा हॉर्न चालक तब बजाता है जब उसे किसी खतरे का आभास होता है. यदि इस तरह का हॉर्न बजे तो ट्रेन में बैठै मुसाफिर को सतर्क हो जाना चाहिए।



अन्य खबर