Today,

देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में 25 जुलाई को शपत लेंगे रामनाथ कोविंद

20 Jul 2017

साभार

राष्ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान में एनडीए उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद देश के 14वें राष्ट्रपति चुने गए हैं। राष्ट्रपति चुनाव के रिटर्निंग ऑफिसर अनूप मिश्रा ने रामनाथ कोविंद के राष्ट्रपति चुनाव जीतने की आधिकारिक घोषणा की। रामनाथ कोविंद को कुल 702044 वोट मिले। यूपीए की उम्मीदवार मीरा कुमार को कुल 367314 वोट मिले। रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति चुनाव जितने पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी।
 

सुबह मतगणना की शुरूआत में ही रामनाथ कोविंद ने यूपीए उम्‍मीदवार मीरा कुमार पर निर्णायक बढ़त हासिल कर ली थी। एनडीए उम्‍मीदवार रामनाथ कोविंद की जीत पर भाजपा और सहयोगी दलों में जीत का जश्न शुरू हो गया है। भाजपा के केंद्रीय कार्यालय पर भी आतिशबाजी और मिठाई बांटने का दौर शुरू हो गया है, जबकि कोविंद के गांव में सुबह से ही जश्न का माहौल है।
बता दें कि राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग 17 जुलाई को हुई थी, जिसमें संसद के दोनों सदनों के अलावा 31 राज्यों की विधानसभाओं में मतदान संपन्न हुआ था। जिसमें 776 सांसदों और 4,120 विधायकों को मत डालने का अधिकार था। बता दें कि निर्वाचक मंडल के कुल मतों का मूल्य 10,98,903 है।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान बैलेट पेपर से हुआ था, जिसके लिए खास पेन और इंक का उपयोग किया गया। इसक बाद तमाम मतपेटियां संसद भवन परिसर में रखकर सील कर दी गई थीं। आज वहीं मतगणनना की जा रही है।
वोटों की गिनती को समझा जाए तो ज्यादा वोट हासिल करने वाला प्रेसिडेंट नहीं बन पाता, बल्कि वो उम्मीदवार जीतता है, जो सांसदों और विधायकों के वोटों का कुल आधा वेटेज या उससे ज्यादा हिस्सा हासिल कर ले।

 



अन्य खबर